डायबिटीज से लेकर पाचन तंत्र की रामबाण दवा है कालमेघ,जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज से लेकर पाचन तंत्र की रामबाण दवा है कालमेघ,जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

हमारे चिकित्सा प्रणाली में पुराने समय से आयुर्वेद का चलन काफी चला आ रहा है। पहले के समय में पेड पौधे से कई तरह की औषधियों का निर्माण होता था और उससे कई रोग भी ठीक होते थे। लेकिन धीरे-धीरे समय बदला और अब लोग आयुर्वेदिक औषधियों की जगह अग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल करने लगे है। लेकिन अभी भी बहुत सारे जगह और लोग आयुर्वेद पर भरोसा करते हैं। उत्तर भारत और बंगाल की तरफ इसका प्रयोग ज्यादा होता है। वहीं पर एक कालमेघ नामक भी औषधि पाई जाती है जिसे वैज्ञानिक भाषा में एंडोग्रेफिस पैनिकुलाटा कहते है। यह स्वाद में काफी कड़वा होता है।

पढ़ें-  जामुन में स्वाद भी सेहत भी, जानिए 7 औषधीय गुण

आपको बता दे कि इसमें  क्षारीय तत्व-एन्ड्रोग्राफोलाइडस पाया जाता है, जो कई प्रकार की बीमारियों में रामबाण दवा है। देहाती क्षेत्रों में इसका उपयोग खून साफ़ करने और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। आइए, कालमेघ के फायदे के बारे में जानते हैं-

डायबिटीज़ में होता है लाभदायक

कालमेघ में एंटी-डायबेटिक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज़ में सहायक सिद्ध होते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज़ नियंत्रित होता है। थॉमस जेफरसन विश्वविद्यालय के एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि कालमेघ डायबिटीज़ में फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र मजबूत करता है

रोजाना खाली पेट एक गिलास कालमेघ युक्त पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। इसके लिए रात में सोते वक्त एक गिलास पानी में कालमेघ के कुछ पत्ते भिगो कर रख दीजिए। अगली सुबह को पत्तियों को अलग कर पानी पिएं। इससे आपको पेट संबंधी सभी विकार दूर हो जाएंगे। 

बुखार में लाभकारी

कालमेघ बुखार में भी आराम देता है, क्योंकि इसमें एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। इसके लिए बुखार में मरीज को कालमेघ का काढ़ा देना चाहिए। आप चाहे तो इसमें अन्य आयुर्वेदिक चीज़ें अदरक, शहद आदि भी मिला सकते हैं।

रक्त साफ़ होता है

कालमेघ रक्त शुद्धिकरण के लिए जाना जाता है। इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में कालमेघ के पत्तों को उबाल लें। इसके बाद काढ़ा की तरह इसका सेवन करें। इसके सेवन से खून साफ़ होता है। साथ ही फ्लू संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं। खासकर मलेरिया में कालमेघ रामबाण औषधि है, क्योंकि इसमें एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्प है हल्दी की चाय, ऐसे बनाएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।